Chicken fry recipe in hindi

Chicken fry recipe in hindi

Chicken fry recipe in hindi

अगर आप भी chicken fry recipe in hindi ढूंढ रहे थे तो ये ब्लॉग आप ही के लिए है  चिकन फ्राई ऐसी डिश है जिसको दुनियाभर में लोग बहुत पसंद करते हैं और बड़े ही चाव से खाते हैं। चिकन फ्राई का कुरकुरा और मसालेदार स्वाद हर एक को अपनी तरफ खींच लेता है। फिर चाहे पार्टी हो या फिर कोई भी खास मौका हो चिकन फ्राई सभी के लिए एक बेहतरीन स्नैक है। तो आज के chicken fry recipe in hindi के ब्लॉग में हम आपको चिकन फ्राई का बहुत ही आसान तरीका बताएंगे जिसको पढ़ कर आपके मुंह में पानी आ जाएगा।

Chicken fry के लिए सामग्री :

Chicken fry recipe के लिए कुछ ख़ास सामग्री की जरूरत होती है जिसको आप आसानी से बाजार से ख़रीद सकते हैं। चिकन फ्राई के लिए आप बोनलेस या बोन-इन चिकन दोनों में से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं।

•  चिकन –  500 ग्राम (बोनलेस हो या बोन-इन)
•  अदरक-लहसुन का पेस्ट –  2 बड़े चम्मच
•  दही –  3-4 बड़े चम्मच
•  हरी मिर्च का पेस्ट –  1 बड़ा चम्मच
•  धनिया पाउडर –  1 छोटा चम्मच
•  जीरा पाउडर –  1 छोटा चम्मच
•  हल्दी पाउडर –  1/2 छोटा चम्मच
•  लाल मिर्च पाउडर –  1 छोटा चम्मच
•  गरम मसाला –  1/2 छोटा चम्मच
•  नींबू का रस –  1 बड़ा चम्मच
•  चावल का आटा –  2-3 बड़े चम्मच
•  कॉर्नफ्लोर –  2-3 बड़े चम्मच
•  अंडा –  1 (आप चाहें तो)
•  नमक –  (स्वादानुसार)
•  तेल –  तलने के लिए

चिकन फ्राई बनाने की विधि :

चिकन तैयार करें -

आप सबसे पहले चिकन को अच्छी तरह धो लें और उसको छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अगर आप बोनलेस चिकन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसको 1-2 इंच के टुकड़ों में काट लें। और बोन-इन चिकन के लिए छोटे आकार के टुकड़े ज़्यादा बेहतर होंगे ताकि वह अच्छे से फ्राई हो सकें।

मसाला बनाएं -

आप एक बड़े बर्तन में अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च का पेस्ट, दही, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, और नमक सारी चीजों को अच्छे से मिलाएं फिर इस मिश्रण में नींबू का रस डालें। इन सबको अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसको चिकन के टुकड़ों पर लगाएं ताकि हर चिकन के टुकड़े पर मसाला अच्छी तरह से लग जाए।

चिकन को मेरिनेट करें -

चिकन को इस मसाले के साथ अच्छी तरह मिलाने के बाद इसको कम से कम 30-40 मिनट के लिए मेरिनेट होने दें। अगर आपके पास ज़्यादा समय हो तो इसको 2-3 घंटे तक मेरिनेट करें ताकि मसाले अच्छी तरह से चिकन में मिल जाएं। इससे चिकन का स्वाद और भी ज़्यादा बढ़ जाएगा।

बैटर तैयार करें -

अब आप एक अलग बर्तन में चावल का आटा, कॉर्नफ्लोर और एक अंडा डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अगर आप अंडा मिलाना नहीं चाहते तो इसको छोड़ भी सकते हैं। उसके बाद इस मिश्रण में थोड़ा पानी डालकर एक गाढ़ा सा पेस्ट बना लें। यह तैयार किया हुआ बैटर चिकन के ऊपर अच्छी तरह से कोट हो जाएगा, जिस से चिकन का बाहरी हिस्सा कुरकुरा बनेगा।

चिकन को कोट करें -

अब मेरिनेट किए हुए चिकन के टुकड़ों को इस तैयार किए हुए बैटर में डालें और चिकन के हर टुकड़े को अच्छी तरह से कोट करें। यह बैटर चिकन को फ्राई करने पर कुरकुरा बनाएगा।

तेल को गर्म करें -

अब आप एक कढ़ाई में तेल डालें और उसको धीमी आंच पर गर्म करें। तेल को पर्याप्त मात्रा में गर्म होने दें ताकि जब आप चिकन के टुकड़ों को उसमें डालें तो वह तुरंत फ्राई होने लगे और तेल में ज़्यादा सोख ना जाएं।

चिकन को फ्राई करें -

अब गर्म तेल में मेरिनेटेड और बैटर-कोटेड चिकन के टुकड़ों को डालें। एक बार में ज़्यादा टुकड़ों को न डालें ताकि चिकन अच्छे से फ्राई हो सके। फिर टुकड़ों को गोल्डन ब्राउन होने तक तलें। इसमें आपको 6-8 मिनट का समय लग सकता है लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस आकार के टुकड़े फ्राई कर रहे हैं और तेल कितना गर्म है।

अतिरिक्त तेल निकालें -

जब फ्राई होने के बाद चिकन के टुकड़े सुनहरे और कुरकुरे हो जाएं तो उनको कढ़ाई से निकालकर एक टिश्यू पेपर पर रख दें ताकि उनका अतिरिक्त तेल निकाल जाए। 

गरमा-गरम सर्व करें -

अब आपका स्वादिष्ट और कुरकुरा चिकन फ्राई तैयार है इसको चटनी, सॉस या नींबू के साथ परोसें।

Chicken fry recipe के कुछ टिप्स :

• चिकन का सही चयन -

आप चिकन फ्राई के लिए बोनलेस चिकन का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन बोन-इन चिकन भी बहुत ही स्वादिष्ट बनता है। बोन-इन चिकन के टुकड़े फ्राई करने पर और भी ज़्यादा रसदार और स्वादिष्ट बनते हैं।

• सही मेरिनेशन -

मेरिनेशन का समय जितना ज़्यादा होगा चिकन उतना ही ज़्यादा स्वादिष्ट बनेगा। अगर आपके पास समय थोड़ा ज़्यादा हो तो चिकन को 2-3 घंटे के लिए मेरिनेट करें। इससे मसाले अच्छे से चिकन के अंदर तक पहुंच जाते हैं और इसका स्वाद और भी ज़्यादा बढ़ जाता है।

• तेल का सही तापमान -

तेल का तापमान सही होना बहुत ज़रूरी है। अगर तेल बहुत ठंडा होगा तो चिकन तेल को सोख लेगा और बहुत  चिकना हो जाएगा। और अगर तेल बहुत गर्म होगा तो चिकन बाहर से जल जाएगा और अंदर से कच्चा ही रह जाएगा। इसलिए मध्यम आंच पर ही तेल को गर्म करें।

• बैटर का सही इस्तेमाल -

बैटर को चिकन पर कोट करते समय आप ये ध्यान रखें कि बैटर न बहुत ज़्यादा पतला हो और न ही बहुत ज़्यादा गाढ़ा। बैटर को चिकन के हर टुकड़े पर बराबर लगाएं ताकि फ्राई करने पर वह कुरकुरा बन सके।

• चिकन फ्राई को हेल्दी कैसे बनाएं -

अगर आप चिकन फ्राई को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इसको डीप फ्राई की बजाय एयर फ्रायर में भी बना सकते हैं। एयर फ्रायर में चिकन को बहुत कम तेल में कुरकुरा बनाया जा सकता है। इसके अलावा आप तली हुई चिकन के बजाय बेक्ड चिकन भी बना सकते हैं।

चिकन फ्राई के साथ साइड डिश :

आप चिकन फ्राई को कई साइड डिश के साथ भी परोस सकते हैं जो इसके स्वाद को और भी बढ़ा देंगे। यहाँ कुछ साइड डिश के सुझाव दिए गए हैं

•  हरी चटनी –
  हरी मिर्च, धनिया, और पुदीना की चटनी चिकन फ्राई के साथ परोस सकते हैं ये चटनी चिकन फ्राई के साथ बहुत अच्छी लगती है।

•  मियोनीज़ डिप –
  अगर आप क्रीमी डिश पसंद करते हैं तो मियोनीज़ डिप आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

•  ताजे सलाद –
  खीरा, प्याज, टमाटर का ताज़ा सलाद भी चिकन फ्राई के साथ एक हल्का और हेल्दी विकल्प है।

•  फ्रेंच फ्राई –
  चिकन फ्राई के साथ फ्रेंच फ्राई का कॉम्बिनेशन बहुत ही ज़्यादा पॉपुलर है आप इसको भी ट्राई कर सकते हैं।

निष्कर्ष :

चिकन फ्राई एक ऐसी डिश है जिसको बनाने में थोड़ा समय तो लगता है लेकिन इसका स्वाद बहुत लाजवाब होता है ये स्वाद आपको हर बार खुश कर देगा। इस चिकन फ्राई रेसिपी को आप अपने स्वादानुसार मसालों के साथ ट्विस्ट भी दे सकते हैं। चाहे बच्चों की पार्टी हो या फिर शाम की हल्की भूख चिकन फ्राई हर मौके के लिए एक अच्छा स्नैक हो सकता है। उम्मीद करते हैं आपको chicken fry recipe in hindi का जवाब मिल गया होगा और आपको हमारा chicken fry recipe in hindi ब्लॉग पसंद आया होगा

धन्यवाद !

45 thoughts on “Chicken fry recipe in hindi”

  1. So good recipe 😋 mashallah ❤️ I love it 🍀 and I will definitely try it because it is so delicious and so good 💯😊 and you have explained very well ❤️‍🩹😌

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top