Milk cake recipe in hindi

Milk cake recipe in hindi

अगर आपने भी गूगल पर Milk cake recipe in hindi सर्च किया है यानी दूध की मिठाई कैसे बनती है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज के इस Milk cake recipe in hindi के ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि दूध की मिठाई (milk cake) कैसे बनाया जाता है दूध वाली मिठाई जिसको हिंदी में दूध का केक भी बोला जाता है, ये एक भारतीय मिठाई है जिसको कई लोग अपने खास मौकों पर और त्योहारों पर बनाते हैं।

इस मिठाई को बनाने में थोड़ी मेहनत जरूर लगती है, पर इसका जो स्वाद है बहुत ही मज़ेदार होता है और ये सभी लोगो को बहुत पसन्द भी आती है।

Milk cake recipe in hindi के इस ब्लॉग में हम आपको दूध वाला केक (milk cake) बनाने का बहुत ही सरल और मज़ेदार तरीका आपको बताएंगे और इस तरीक़े से आप आसानी से अपने घर पर दूध वाला केक (milk cake) बना सकते हैं।

दूध –  1 लीटर (ताज़ा और अच्छी तरह से उबला हुआ)चीनी –  200 ग्राम (स्वाद अनुसार अगर आप चाहें तो कम   या ज्यादा भी ले सकते हैं)
घी –  2-3 बड़े चम्मच
पनीर –  100 ग्राम (घी में अच्छे से पका हुआ)
पिसी हुई चीनी –  50 ग्राम (अगर आपको आवश्यकता हो)  काले तिल –  1 चम्मच (मिठाई को सजाने के लिए) 
काजू –  10-15 (बारीक कटे हुए)
बादाम –  10-15 (बारीक कटे हुए) 
इलायची पाउडर –  1/2 चमच

मिठाई बनाने की विधि :

1. दूध का उबालना -

सबसे पहले आप दूध को एक बड़े बर्तन में डालें और हल्की आंच पर उबाल लें, दूध को आप लगातार चलाते रहें अगर आप दूध को लगातार नहीं चलाएंगे तो दूध नीचे से जल जाएगा इस लिए दूध को चलते रहें, और दूध को गाढ़ा होने तक उबालते रहें। इस पूरी प्रक्रिया में आपको लगभग 30-40 मिनट लग सकते हैं। इस दौरान, दूध की मात्रा 1 लीटर से घटकर आधी रह जाएगी और दूध गाढ़ा हो जाएगा।

2. पनीर बनाना -

जब दूध अच्छे से गाढ़ा हो जाए, तो आप उसमें 1 चम्मच नींबू का रस या सिरका डाल दें और उसको अच्छे से मिला लें। जैसे ही आप अच्छे से मिला लेंगे तो दूध में दही बनना शुरू हो जाएगा, अब आप उसको छानकर एक बर्तन में अलग कर लें। अब जो ठोस हिस्सा बचेगा, वही पनीर है। अब आप पनीर को अच्छी तरह छानकर, पनीर को पानी से अच्छी तरह धो लें ताकि उसका खट्टापन दूर हो जाए। फिर आप पनीर को अच्छे से निचोड़कर उसमें से बचे हुए पानी को निकाल लें।

3. दूध और पनीर का मिश्रण बनाना -

अब आप एक कढ़ाई में 2 बड़े चम्मच घी गरम करें। उसमें पनीर को डाल दें और धीमी आंच में पनीर को घी में अच्छे  से भून लें। जब पनीर भुनकर हल्का सुनहरा हो जाए, तो उसमें तैयार किया हुआ गाड़ा दूध डाल दें। इस सभी के मिश्रण को अच्छे से मिला लें और धीमी आंच पर पकाते रहें। और मिश्रण को लगातार चलाते रहें ताकि वह नीचे से जल कर चिपक न जाए।

4. चीनी डालना -

जब आपका बनाया हुआ मिश्रण गाढ़ा हो जाए और घी छोड़ने लगे, तो उसमें चीनी डालें और फिर उनको अच्छे से मिला लें। चीनी डालने के बाद आप मिश्रण को फिर से पकाएं और चलाते रहें जब चीनी पूरी तरह से घुल जाएगी तो मिश्रण का रंग थोड़ा बदल जाएगा और वह थोड़ा और गाढ़ा हो जाएगा।

5. इलायची पाउडर और नट्स डालना -

जब मिश्रण पूरी तरह से गाढ़ा हो जाए और कढ़ाई की सतह पर घी दिखने लगे, तो उसमें इलायची पाउडर डालें। साथ ही, कटे हुए काजू और बादाम भी डाल दें। इन चीज़ों को अच्छे से मिला लें और कुछ मिनट और पकाएं।

6. धातु के थाली में सेट करना -

अब आपने जो मिश्रण तैयार किया है उसको घी लगे हुए एक थाली या ट्रे में डाल दें और अच्छे से फैला दें। इसके बाद ऊपर से काले तिल छिड़क दें और उसको थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें। जब आपका बनाया हुआ मिश्रण पूरी तरह से ठंडा हो जाएगा तो वह मिश्रण ठोस रूप में बदल जाएगा।

7. कटिंग और सर्विंग -

जब आपकी दूध वाली मिठाई ठंडी हो जाए तो उसको छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब आपका दूध वाला केक (milk cake) या दूध वाली मिठाई तैयार है। आप इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपने ख़ास मोकों और त्योहारों और खास अवसरों पर सर्व कर सकते हैं।

कुछ ज़रूरी बातें :

• दूध की गुणवत्ता -

दूध जितना ताज़ा और अच्छी गुणवत्ता का होगा, मिठाई उतनी ही ज़ादा स्वादिष्ट बनेगी। आप हमेशा पूर्ण वसा वाले दूध का ही उपयोग करें।

• धैर्य रखें -

दूध को पकाने और गाढ़ा करने की प्रक्रिया में थोड़ा समय लगता है इसलिए आप थोड़ा धैर्य रखें और मिश्रण को अच्छे से लगातार चलाते रहें।

• पनीर की गुणवत्ता -

आप पनीर को अच्छे से निचोड़ लें और उसकी अतिरिक्त नमी निकाल लें ताकि मिठाई की स्थिरता अच्छी बनी रहे।

• मिश्रण की जांच -

मिश्रण कितना गाढ़ा हो गया है इसकी जांच करने के लिए आप एक छोटा सा टुकड़ा प्लेट पर निकालकर ठंडा कर लें। अगर वह टुकड़ा ठोस हो जाए तो समझ जाएं कि आपकी मिठाई तैयार है।

• सजावट -

अपनी मिठाई को सजाने के लिए आप सूखे मेवे और तिल या फिर चांदी के वर्क का भी उपयोग कर सकते हैं या फिर आपको जो भी पसंद हो आप वो भी डाल सकते हैं।

निष्कर्ष :

दूध वाला केक (milk cake) या दूध वाली मिठाई भारत की परंपरा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसकी नरम और स्वादिष्ट बनावट और ताज़ा दूध की खुशबू इसे सभी उम्र के लोगों में लोकप्रिय बनाती है और हर उम्र के लोगों को पसंद आती है। जो तरीका मैंने आज आपको बताया है उस तरीक़े से आप इस मिठाई को आप अपने घर पर बना सकते हैं और अपने ख़ास मौकों और त्योहारों या फिर आप अपने  खास अवसरों पर इसको बना सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको आपके सवाल Milk cake recipe in hindi का जवाब मिल गया होगा। आशा करते हैं कि यह ब्लॉग आपको दूध वाला केक (milk cake) और दूध वाली मिठाई बनाने में मददगार साबित हुआ होगा। आप अपने अनुभव और सुझाव को हमारे साथ साझा कर सकते हैं ताकि हम आपके लिए और भी अच्छी अच्छी रेसिपी ला सकें। अब आप अपनी बनाई हुई मिठाई को परोसें और उसका आनंद लें और अपने परिवार को खुश रखें।

धन्यवाद !

मिठाई बनाने की विधि :

1. दूध का उबालना –      सबसे पहले आप दूध को एक बड़े बर्तन में डालें और हल्की आंच पर उबाल लें, दूध को आप लगातार चलाते रहें अगर आप दूध को लगातार नहीं चलाएंगे तो दूध नीचे से जल जाएगा इस लिए दूध को चलते रहें, और दूध को गाढ़ा होने तक उबालते रहें। इस पूरी प्रक्रिया में आपको लगभग 30-40 मिनट लग सकते हैं। इस दौरान, दूध की मात्रा 1 लीटर से घटकर आधी रह जाएगी और दूध गाढ़ा हो जाएगा । 

 2. पनीर बनाना –
जब दूध अच्छे से गाढ़ा हो जाए, तो आप उसमें 1 चम्मच नींबू का रस या सिरका डाल दें और उसको अच्छे से मिला लें। जैसे ही आप अच्छे से मिला लेंगे तो दूध में दही बनना शुरू हो जाएगा, अब आप उसको छानकर एक बर्तन में अलग कर लें। अब जो ठोस हिस्सा बचेगा, वही पनीर है। अब आप पनीर को अच्छी तरह छानकर, पनीर को पानी से अच्छी तरह धो लें ताकि उसका खट्टापन दूर हो जाए। फिर आप पनीर को अच्छे से निचोड़कर उसमें से बचे हुए पानी को निकाल ले

 

सामग्री :

दूध –  1 लीटर (ताज़ा और अच्छी तरह से उबला हुआ)
चीनी –  200 ग्राम (स्वाद अनुसार अगर आप चाहें तो कम   या ज्यादा भी ले सकते हैं)
घी –  2-3 बड़े चम्मच
पनीर –  100 ग्राम (घी में अच्छे से पका हुआ)
पिसी हुई चीनी –  50 ग्राम (अगर आपको आवश्यकता हो)  काले तिल –  1 चम्मच (मिठाई को सजाने के लिए) 
काजू –  10-15 (बारीक कटे हुए)
बादाम –  10-15 (बारीक कटे हुए) 
इलायची पाउडर –  1/2 चमच

19 thoughts on “Milk cake recipe in hindi”

  1. Pingback: Cake kaise banate hain - आइए जानते हैं बहुत ही आसान तरीके से

  2. Beutiful explanation of recipes I love the way how you explain and specify the method of making milkcake thank very approachable approach for the beginners for making such a wonderful recipe.

  3. Very delicious recipe 😋💗 I really love it and afcourse I will try ❤️ you have explained it very well ❤️‍🩹🍀

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top